यरुशलम: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आमिर ओहाना की कार्यकारी न्याय मंत्री के तौर पर बुधवार को नियुक्ति की। ओहाना देश के इतिहास में पहले ऐसे मंत्री हैं जिन्होंने खुद के समलैंगिक होने की बात खुल कर स्वीकारी है। नेतन्याहू की दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी की ओर से ओहाना की नियुक्ति ऐसे वक्त में की गई है जब इजराइल गुरुवार को अपने वार्षिक आयोजन गे प्राइड का जश्न मनाने जा रहा है।
प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक बयान में कहा, आमिर ओहाना ऐसे न्याय के विद्वान हैं जो कानून तंत्र को बेहतर समझते हैं। उन्हें नेतन्याहू के दक्षिणपंथी शत्रु आयलत शाकेद के स्थान पर यह पद दिया गया है। नेतन्याहू ने शाकेद एवं शिक्षा मंत्री नफताली बेनेट को रविवार को बर्खास्त कर दिया था।
प्रधानमंत्री कार्यलय की तरफ से जारी बयान में इस नियुक्ति को ऐतिहासिक करार देते हुए कहा कि इजरायल के इतिहास में पहली बार एलजीबीटीक्यू समुदाय के सदस्य को यह दर्जा मिला है। न्याय और समानता की तरफ यह एक महत्वपूर्ण कदम है। नेतन्याहू की कैबिनेट में आनेवाले कुछ वक्त में और महत्वपूर्ण नियुक्तियां हो सकती हैं। नेतन्याहू ने भी ट्वीट कर ओहाना को शुभकामनाएं दीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here