चांगझू : इस साल विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले भारत के बी साई प्रणीत ने यहां जारी चीन ओपन विश्व टूर सुपर 1000 टूर्नामेंट के दूसरे दौर में जगह बना ली है। प्रणीत ने पुरुष युगल वर्ग में तीन गेम तक चले एक कड़े मुकाबले में थाईलैंड के सूपानयू ए को 21-19, 21-23, 21-14 से शिकस्त दी। ओलम्पिक स्पोर्ट्स सेंटर शिनचेंग जिमनेजियम में खेला गया यह मुकाबला कुल एक घंटे और 12 मिनट तक चला।
दोनों खिलाडिय़ों के बीच यह अब तक का पांचवां मैच था। प्रणीत ने इन पांच में से चार मुकाबले जीते हैं जबकि थाईलैंड के खिलाड़ी को केवल एक मैच में जीत मिली थी।
मैच के शुरुआत से ही दोनों खिलाडिय़ों के बीच टक्कर देखने को मिली। पहले गेम में दोनों खिलाडिय़ों ने दमदार शुरुआत की और एक समय स्कोर 5-5 से बराबर था।
इसके बाद, भारतीय खिलाड़ी ने बढ़त बना ली और फिर गेम जीत लिया। दूसरे गेम में थाईलैंड के खिलाड़ी ने वापसी की। गेम बेहद करीबी रहा। सूपानयू ने शुरुआत अच्छी की लेकिन ब्रेक से पहले प्रणीत ने स्कोर 10-10 से बराबर कर दिया।
हालांकि, थाईलैंड के खिलाड़ी ने ब्रेक के बाद ज्यादा गलतियां नहीं की और मुकाबले को बराबरी पर ला खड़ा किया।
तीसरा गेम पूरी तरह से प्रणीत के नाम रहा। उन्होंने दमदार शुरुआत की और सूपानयू को वापसी का मौका न देते हुए मैच जीत अगले दौर में प्रवेश किया।
प्रणीत ने पिछले महीने हुए विश्व चैम्पियनशिप में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। अंतिम-4 में उन्हें वर्ल्ड नंबर-1 केंटो मोमोटा के खिलाफ हार झेलकर कांस्य से ही संतोष करना पड़ा था।
इससे पहले, प्रकाश पादुकोण ने 36 साल पहले 1983 में विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here