नईदिल्ली: वैश्विक बाजारों के खराब प्रदर्शन के बाद आज सप्ताह के पहले कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्स 100 अंक से अधिक लुढक़कर कर 37,450 के नीचे आ गया। हालांकि कुछ देर बाद ही सेंसेक्स में 200 अंकों की बढ़त देखने को मिली। इसी तरह निफ्टी की शुरुआत 25 अंकों की गिरावट के साथ हुई। हालांकि 10 मिनट के भीतर निफ्टी हरे निशान पर भी आ गया। शुरुआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 7 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई। वहीं इस दौरान एयरटेल के शेयर 4 फीसदी तक लुढक़ गए।
दरअसल, सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एनुअल जनरल मीटिंग को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि कंपनी को इतिहास का सबसे बड़ा निवेश मिला है। मुकेश अंबानी के मुताबिक आरआईएल ने सऊदी अरामको के साथ करार किया है। इस डील के तहत सऊदी अरामको की पेट्रोरसायन केमिकल बिजनेस में 20 फीसदी हिस्सेदारी होगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने पेट्रोलपंप कारोबार की 49 फीसदी हिस्सेदारी भी ब्रिटेन की बीपी कंपनी को बेचने की घोषणा की है।
इन सौदों से कंपनी को 1.15 लाख करोड़ रुपये की आमदनी होगी और इस धन से वह अपना कर्ज कम कर सकेगी। मुकेश अंबानी ने बताया कि कंपनी की योजना अगले 18 महीने में कर्ज मुक्त बनने की है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने ब्रॉडबैंड सेवा ‘जियो गीगा फाइबर’ शुरू करने की भी घोषणा की। जियो फाइबर कंपनी की ऑप्टिकल फाइबर फिक्स्ड लाइन आधारित ब्रॉडबैंड सेवा है।
बता दें कि सोमवार को देश के प्रमुख शेयर बाजार ईद-उल-अजहा (बकरीद) के मौके पर बंद थे। बाजार के लिए आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार का था। इस दिन सेंसेक्स 254.55 अंकों की तेजी के साथ 37 हजार 582 पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 77.20 अंकों की तेजी के साथ 11 हजार 110 पर रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here