नईदिल्ली : नई सरकार बनने के बाद भारतीय रेलवे की ओर से अपने 100 दिनों के प्लान में जो 11 प्रस्ताव रखे गए हैं उनमें दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूट की ट्रेनों के रूट का रनिंग टाइम पांच घंटे तक कम करना भी शामिल है. इसके लिए रेलवे तत्काल प्रभाव से काम करेगा और इस प्लान को 31 अगस्त तक लागू कर दिया जाएगा.
रेलवे अति व्यस्त दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रूट की रेलगाडिय़ों का वक्त पांच घंटे तक कम करने की योजना पर काम कर रहा है. इसके लिए रेलवे अगले चार साल में 14,000 करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करेगा.
यह रेलवे के अगले 100 दिन के लिए भेजे गए 11 प्रस्तावों में एक प्रस्ताव है. इन योजनाओं पर रेलवे तुरंत काम करना शुरू कर देगा. इन सभी योजनाओं को 31 अगस्त तक लागू कर दिया जाएगा.
भारतीय रेलवे के कुल यात्रियों में 30त्न यात्री केवल इन दो रूट पर चलते हैं, जबकि रेलवे को मिलने वाले कुल किराये का 20त्न केवल इस रूट की रेलगाडिय़ों से ही आता है.
अभी दिल्ली-हावड़ा रूट पर चलने वाली सबसे तेज ट्रेन को अपनी यात्रा पूरी करने में 17 घंटे लगते हैं, जबकि दिल्ली-मुंबई रूट की सबसे तेज ट्रेन को अपनी यात्रा पूरी करने में 15.5 घंटे लगते हैं. इन दोनों ही रूट पर भारतीय रेलवे का प्लान रेलगाडिय़ों का रनिंग टाइम क्रमश: 12 घंटे और 10 घंटे घटाने का है.
रेलवे ने अपने प्रस्तावों को स्वीकृति के लिए कैबिनेट की आर्थिक मामलों की कमेटी को भेज दिया है. रेलवे ने इन रूट पर रेलगाडिय़ों की रफ्तार को 130 किमी/घंटे से बढ़ाकर 160 किमी/घंटे करने का प्रस्ताव भी रखा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here