रोज नहाने से जहां ताजगी का एहसास होता है वहीं शरीर भी साफ-सुथरा रहता है और इन्फेक्शन होने की संभावना भी काफी कम होती है. इससे स्किन भी हेल्दी रहती है. कई बार लोग नहाते वक्त मार्केट में मौजूद ऐसे कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं ताकि खूबसूरती और ताजगी बरकरार रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं किचन में मौजूद कुछ प्रोडक्ट्स को मिलाकर नहाने से न केवल आपकी स्किन खिली खिली रहेगी बल्कि आपकी जेब से ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च होंगे…
साबुन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल शरीर को रूखा बना सकता है. इसलिए हफ्ते में एक बार नहाते समय बेसन और दूध का उबटन बनाकर त्वचा पर लगाएं. इसे बनाने के लिए आधा कटोरी दूध में 2 चम्मच बेसन डालकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे हल्के हाथों से पूरे शरीर पर लगाएं. जब ये सूखने लगे तो हल्के हाथों से इसे रगडक़र छुड़ा दें. गुनगुने गाने से नहाएं. ऐसा करने से शरीर की गंदगी दूर होगी, त्वचा में निखार आएगा और रूखापन नहीं रहेगा.
नहाते वक्त गुनगुने पानी में सेंधा नमक और फिटकरी मिला लें. इस पानी से नहाने पर थकान से निजात मिलती है और शरीर में खून का दौरा भी अच्छे से होता है. साथ ही मांसपेशियां भी रिलैक्स हो जाती हैं.
नहाने के पानी में 5 चम्मच बेकिंग सोडा डालें. अब इस पानी से स्नान करें. ऐसा करने से शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे और बीमारियों की संभावना कम रहेगी.
नहाने से पहले नीम के 15-20 पत्तों को लेकर गर्म पानी में उबाल लें. अब पानी ठंडा होने के बाद इस पानी को नॉर्मल पानी में मिलाकर इससे नहाएं. इससे स्किन में इन्फेक्शन की संभावना नहीं रहती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here