लंदन : तीन बार के फॉर्मूला-1 वर्ल्ड चैम्पियन निकी लाउदा का 70 वर्ष की उम्र में देहांत हो गया। 1975 और 1977 में फरारी तथा 1984 में मैकलेरन की ओर से खिताब जीतने वाले आस्ट्रिया के महान खिलाड़ी का सोमवार को निधन हुआ। नौ महीने पहले उनके फेफड़े का प्रत्यारोपण हुआ था। लाउदा के परिवार ने एक बयान में कहा, वह हम सभी के लिए एक रोल मॉडल थे और वह एक बेंचमार्क सेट करके गए हैं।
परिवार ने कहा, एक खिलाड़ी और उद्यमी के रूप में उनकी अनूठी उपलब्धियां अविस्मरणीय रहेंगी। काम के लिए उनका अथक उत्साह, उनका सीधापन और उनका साहस एक बेंचमार्क बना रहेगा। वह हम सभी के लिए एक रोल मॉडल हैं। ब्रिटेन के महान फॉर्मूला-1 चालक जेम्स हंट के साथ लाउदा का मुकाबला सबसे शानदार रहा था। दोनों के बीच हुई प्रतिस्पर्धा पर रश नामक फिल्म भी बनी जिसमें डेनियल ब्रूल (लाउदा) और क्रिस हेम्सवर्थ (हंट) ने मुख्य भूमिका निभाई।
इस फिल्म में यह भी दिखाया गया कि कैसे 1976 जर्मन ग्रां प्री में हुई दुर्घटना के बाद लाउदा ने वापसी की। लाउदा ने 1985 में फॉमूर्ला-1 को अलविदा कह दिया। तब तक वह 171 रेस में भाग ले चुके थे जिसमें उन्होंने 25 जीत दर्ज की जबकि 54 बार वह पोडियम पर खड़े हुए। उन्होंने जनवरी में इन्फ्लूएंजा के कारण 10 दिन अस्पताल में बिताए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here