बीजिंग: चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार को स्थानीय समय अनुसार रात 10.55 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया जिसमें 11 लोगों की मौत हो गई और 122 लोग घायल हो गए। स्थानीय प्रशासन ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार, भूकंप का केंद्र 28.34 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 104.90 डिग्री पूर्वी देशांतर में सतह से 16 किलोमीटर अंदर दर्ज किया गया।
स्थानीय प्रशासन ने बताया कि चीन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांत सिचुआन में यिबिन शहर के चेंगनिंग काउंटी में तीन लोगों की मौत हो गई और 21 लोग घायल हो गए। स्थानीय प्रशासन के अनुसार, पड़ोसी गोंग्शियन काउंटी में तीन लोगों की मौत हो गई और 54 लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और कोई गंभीर रूप से घायल नहीं है। मृतकों की पूरी जानकारी अभी प्राप्त नहीं हो पाई है।
आपात प्रबंधन मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यो में दिशा-निर्देश देने के लिए एक टीम तत्काल भेज दी है। मंत्रालय और नेशनल फूड एंड स्ट्रेटेजिक रिजव्र्स एडमिनिस्ट्रेशन ने प्रभावित क्षेत्रों में 5,000 तंबू, 10,000 फोल्डिंग बेड और 20,000 गद्दे भेज दिए हैं। मंत्रालय ने कहा कि सिचुआन प्रांत से घटनास्थल पर जांच एवं बचाव अभियान के लिए लगभग 302 अग्निशमन कर्मी तथा अग्निशमन के 63 ट्रक भेज दिए हैं। यिबिन में स्थानीय निवासियों ने कहा कि भूकंप इतना तीव्र था कि उसके झटके लगभग एक घंटे तक महसूस किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here