संयुक्त राष्ट्र  । संयुक्त राष्ट्र ने उम्मीद जताई है कि ईरान यूक्रेन के विमान को मार गिराए जाने की पारदर्शी और पूर्ण जांच सुनिश्चित करेगा। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।
डुजारिक ने कहा, हमने इस बात का संज्ञान लिया है जिसमें ईरान की सरकार की ओर से यह घोषणा की गयी है कि यूक्रेन के विमान को गलती से मार गिराया गया था। हम चाहते हैं कि ईरान यूक्रेन के विमान को मार गिराए जाने की पारदर्शी और पूर्ण जांच सुनिश्चित करे।
संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह की जांच अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सम्मेलन के अनुबंध-13 के अनुसार की जानी चाहिए।
गौरतलब है कि पिछले बुधवार को हुए यूक्रेन विमान हादसे में विमान में सवार सभी यात्रियों और विमान कर्मचारियों समेत कुल 176 लोग मारे गए थे। मृतकों में अधिकतर लोग ईरान और कनाडा के थे। यह हादसा उसी दिन हुआ जब ईरान ने इराक में अमेरिकी ठिकानों को लक्ष्य बनाकर 15 से अधिक मिसाइलें दागी थी।
ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कार्प्स (आईआरजीसी) ने एक बयान जारी कर यूक्रेन के बोइंग 737 यात्री विमान को गलती से मार गिराने की पूरी जिम्मेदारी ली है।
००

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here