रायपुर:  राज्य सरकार ने विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए 37 करोड़ 19 लाख 36 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की है। इन परियोजनाओं के पूरा होने से चार हजार 785 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। जांजगीर-चांपा जिले के विकासखण्ड बम्हनीडीह की जमड़ीनाला पर पोड़ी शंकर स्टापडेम योजना के लिए एक करोड़ 54 लाख 33 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है।

योजना के पूरा होने से 55 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा हो सकेगी। विकासखण्ड बलौदा के हसदेव बांगो परियोजना अंतर्गत सिवनी वितरक नहर लाईनिंग एवं मरम्मत कार्य के लिए दो करोड़ 79 लाख दो हजार रूपए स्वीकृत किए है। योजना के पूरा होने से 523 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी।

विकासखण्ड पामगढ़ की हसदेव बांगो परियोजना अंतर्गत शिवरीनारायण वितरक नहर के लाईनिंग एवं मरम्मत कार्य के लिए एक करोड़ दो लाख 52 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 80 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड पामगढ़ के अंतर्गत जमुनिया एनीकट के निर्माण के लिए एक करोड़ 85 लाख 13 हजार रूपए स्वीकृत किए है। योजना के पूरा होने से 80 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड अकलतरा के कंजीनाला पर सोनाईडीह स्टापडेम निर्माण के लिए एक करोड़ तीस लाख 68 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है

बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के विकासखण्ड बलौदाबाजार की आमाकोनी जलाशय योजना के जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 41 लाख 59 हजार रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। योजना के पूरा होने से 60 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड तिल्दा/सिमगा की मानपुर जलाशय के मरम्मत एवं नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 79 लाख तीन हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 815 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

कोरिया जिले के विकासखण्ड मनेन्द्रगढ़ अंतर्गत गुडरू व्यपवर्तन नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 74 लाख 91 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। कार्य के पूरा होने से 729 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। कोरिया जिले के मनटोलिया व्यपवर्तन योजना के लिए छ: करोड़ 42 लाख रूपए स्वीकृत किए गए है।

योजना के पूरा होने से 325 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। कोरबा जिले के विकासखण्ड करतला की हसदेव बांगो परियोजना अंतर्गत फरसवानी उप शाखा नहर के बघौदा माईनर कार्य के लिए एक करोड़ 54 लाख 40 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 603 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। बालोद जिले के विकासखण्ड डौंडीलोहारा की गुरामील जलाशय नहर रिमाडलिंग लाईनिंग एवं स्ट्रक्चर कार्य के लिए एक करोड़ 99 लाख 66 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने स े167 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

महासमुंद जिले के विकासखण्ड बसना की उड़ेला जलाशय के लाईनिंग एवं मरम्मत कार्य के लिए दो करोड़ 82 लाख 21 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। कार्य के पूरा होने से 320 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। बिलासपुर जिले के विकासखण्ड तखतपुर अंतर्गत आमाचुआ जलाशय बांध मरम्मत एवं स्ट्रक्चर्स कार्य के लिए दो करोड़ 98 लाख 28 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है।

योजना के पूरा होने से 506 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। सरगुजा जिले के मैनपाट अंतर्गत खडग़ंवा व्यपवर्तन योजना के लिए दो करोड़ 99 लाख 85 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 337 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। रायगढ़ जिले के विकासखण्ड धरमजयगढ़ के साकासुन्दरी एनीकट सह पुलिया निर्माण के लिए दो करोड़ 95 लाख 75 हजार रूपए स्वीकृत किए गए है। योजना के पूरा होने से 110 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here