नईदिल्ली : हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है। भारतीय जनता पार्टी ने दोनों राज्यों की सत्ता में वापसी के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है। वहीं, विपक्षी दल भी मजबूती से चुनौती दी है। लोकसभा चुनाव के बाद एनडीए और विपक्ष के बीच यह पहला सीधा मुकाबला है। बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव अलावा देश में कुल 51 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हर जगह से शांति से मतदान चल रहा है। मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने बारामती में वोट डाला। उनके चचेरे भाई और एनसीपी नेता अजित पवार बीजेपी के गोपीचंद पाडलकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ने भी अपने मत का इस्तेमाल किया। गडकरी ने अपने पूरे परिवार के साथ नागपुर में वोटिंग की।
हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने भी अपना वोट डाल दिया है. शैलजा ने हिसार के यशोदा पब्लिक स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर अपने मत का इस्तेमाल किया।
हरियाणा के जींद जिले में आने वाली उचाना कलां विधानसभा सीट से उम्मीदवार और जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला ट्रैक्टर लेकर वोट डालने पहुंचे। उन्होंने कहा कि चौधरी देवीलाल ने हमें संघर्ष करना सिखाया था। जनता हमारे साथ हैं।
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे और वर्ली से उम्मीदवार आदित्य ठाकरे वोटिंग से पहले मुम्बई के सिद्धिविनायक मंदिर बप्पा का आशीर्वाद लेने पहुंचे हैं। आदित्य ठाकरे, ठाकरे परिवार के पहले ऐसे सदस्य हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं।
टिकटॉक स्टार और हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सोनाली फोगाट ने मतदान कर दिया है। सोनाली फोगाट के सामने कांग्रेस के टिकट कुलदीप बिश्नोई चुनाव लड़ रहे हैं।
एनसीपी नेता अजीत पवार ने भी मतदान कर दिया है। पवार बारामती विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके सामने बीजेपी से गोपीचंद पाडलकर हैं।
ओलंपिक कांस्य पदक विजेता रेसलर योगेश्वर दत्त ने भी मतदान किया। वो वरोदा सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के कृष्ण हुड्डा से है।
बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शुभा खोटे ने अपने मत का इस्तेमाल किया। शुभा खोटे ने अंधेरी पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग की।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने सुबह-सुबह मतदान किया। मोहन भागवत ने नागपुर में मतदान किया, वोट करने के बाद उन्होंने लोगों से अधिक संख्या में वोट डालने की अपील की।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और हरियाणा के वोटरों से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। पीएम मोदी ने मतदान शुरू होने से पहले ट्वीट किया।, हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के इस पर्व में भागीदार बनें।
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एक तरफ बीजेपी-शिवसेना गठबंधन है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन है। उधर, हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हो रहा है। यहां बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य टक्कर है। बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग होगी। महाराष्ट्र और हरियाणा के कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में हैं। महाराष्ट्र में सीएम देवेंद्र फडणवीस से लेकर पूर्व सीएम अशोक चव्हाण व पृथ्वीराज चव्हाण, विजय वडेट्टीवार, एनसीपी के वरिष्ठ नेता अजित पवार, जयंत पाटील और नवाब मलिक प्रमुख प्रत्याशी हैं।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल और शिवसेना के आदित्य ठाकरे पहली बार मैदान में हैं। हरियाणा में चुनावी मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। सीएम मनोहर लाल खट्टर जहां सत्ता में वापसी के लिए जोर लगा रहे हैं, वहीं कांग्रेस संजीवनी तलाशने में जुटी है।
यहां खट्टर के अलावा कुमारी शैलजा, पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा, अनिल विज, रणदीप सुरजेवाला और कैप्टन अभिमन्यु दिग्गज उम्मीदवार हैं। इस बार योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट और संदीप सिंह जैसे खिलाडिय़ों को भी टिकट दिया गया है। महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए कुल 3,239 उम्मीदवारों की और हरियाणा की 90 सीटों के लिए 1169 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here