Aadhaar Card Update: यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने पिछले दिनों Aadhaar PVC Card जारी किए थे। इसके बाद लोगों को यह भ्रम हो रहा था कि अब उनके पुराने आधार कार्ड मान्य होंगे या नहीं। इस मामले में UIDAI ने बुधवार को ट्वीट के जरिए स्पष्ट किया कि PVC आधार कार्ड जारी होने की वजह से पुराने कार्ड अमान्य नहीं होंगे और तीनों तरह के Aadhaar Card मान्य रहेंगे।

जानें तीनों तरह के आधार कार्ड के बारे में :

Aadhaar Letter:

यह वह आधार कार्ड है जो डाक विभाग के जरिए आपके घर पहुंचता है। डाक में देरी की वजह से यह आधार कार्ड कई बार सही समय पर उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंच पाता है। यह आधार कार्ड जनरेट होने पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचना मिलती है।

E-Aadhaar:

ई-आधार को आप UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसका प्रिंट निकालकर किसी भी योजना या सरकारी परिचय पत्र के तौर पर इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

इस तरह खोलें E-Aadhaar PDF को :

ई-आधार पीडीएफ को खोलने के लिए पासवर्ड जरूरी है। इसका पासवर्ड आपके नाम के पहले चार लेटर कैपिटल में लिखना होंगे और इसके बाद आपके जन्म का साल लिखना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपका नाम Bharti Shukla है और आपके जन्म का साल 1990 है तो आपका पासवर्ड BHAR1990 होगा।

Aadhaar PVC Card:

UIDAI ने पिछले दिनों आधार पीवीसी कार्ड जारी किया था। ATM कार्ड की तरह दिखने वाले इस आधार पीवीसी कार्ड को आसानी से वॉलेट में रखा जा सकता है और इनकी लाइफ ज्यादा रहती है। कोई भी व्यक्ति 50 रुपए देकर नए आधार पीवीसी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। यह नया कार्ड होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट जैसे अत्याधुनिका सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। इस पीवीसी कार्ड पर आपकी सारी डिटेल्स होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here