बिलासपुर। Air Service: बिलासा एयरपोर्ट से हवाई उड़ान के लिए अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है। 27 फरवरी को एलायंस एयर के अलावा डीजीसीए (डायरेक्टर जनरल आफ सिविल एविएशन) की टीम आएगी। हवाई उड़ान संबंधी तकनीकी परीक्षण के बाद सीधे दिल्ली के लिए अफसर उड़ जाएंगे।

डीजीसीए की सहमति मिलते ही एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया बिलासा एयरपोर्ट से विमान सेवा प्रारंभ करने आदेश जारी करेगा। माना जा रहा है कि एक मार्च से विमान सेवा प्रारंभ हो जाएगी। इसके ठीक एक सप्ताह पहले बिलासपुर से जबलपुर, भोपाल, प्रयागराज और दिल्ली के लिए टिकट मिलना शुरू हो जाएगा।

डीजीसीए के मापदंडों के अनुरूप बिलासा एयरपोर्ट बनकर तैयार है। उच्च स्तरीय टर्मिनल के अलावा वीआइपी लाउंज समेत चौबीस घंटे पानी की सुविधा और अग्गिशमन यंत्रों से लैस है। एयरपोर्ट को अब यात्री विमान प्रारंभ होेने का इंतजार है। बिलासा एयरपोर्ट के डायरेक्टर बिरेन सिंह का कहना है कि डीजीसीए की अंतिम सहमति औपचारिकता ही है।

एलायंस एयर बिलासपुर से दिल्ली के लिए टाइम टेबल जारी करेगा। एयरपोर्ट के अलावा शहर के भीतर भी एलायंस कंपनी टिकट काउंटर खोल सकती है। आनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा भी लोगों को मिलने लगेगी। मालूम हो कि नागर विमानन मंत्रालय ने बिलासपुर से जबलपुर, भोपाल व प्रयागराज की यात्रा करने वालों के लिए टिकट शुल्क का निर्धारण कर दिया है। दिल्ली का टिकट कितना होगा फिलहाल तय नहीं है।

प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों की लगी ड्यूटी

एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए 50 पुलिसकर्मियों को पहले माना और फिर उसके बाद मुंबई में प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण लेकर पुलिस के जवान लौट गए हैं। इनकी ड्यूटी बिलासा एयरपोर्ट मेें लगा दी गई है। पुलिस के जवानों की ड्यूटी शिफ्ट में लगाई जा रही है। विमान तल पर उतरने वाले और यहां से महानगरों की यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी इन पर रहेगी।

डीजीसीए का आखिरी अनुमति बाकी है। इनकी सहमति मिलते ही एयरपोर्ट अथारिटी अपनी मंजूरी दे देगा। संभव है एक मार्च से यात्री विमान बिलासा एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा।

डा.सारांश मित्तर-कलेक्टर

एयरपोर्ट की सुरक्षा की जिम्मेदारी पुलिस के 50 जवान संभाल रहे हैं। माना और मुंबई में इन्हें विशेष ट्रेनिंग दी गई है। प्रशिक्षण लेकर जवान लौट गए हैं। शिफ्ट में जवानों की ड्यूटी लगाई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here