Delhi Police नेWhatsApp यूजर्स को इन दिनों खास तौर पर Alert रहने को कहा है क्योंकि एक नए स्कैम के तहत उनके अकाउंट हैक किए जा रहे हैं। Delhi Police ने बताया कि इस फ्रॉड के जरिए WhatsApp यूजर्स के फाइनेंशियल डिटेल्स चुराने के प्रयास हो रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने कई Tweets के जरिए यह जानकारी दी।

इन tweets के अनुसार हैकर्स WhatsApp के वॉट्सएप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग कर यूजर्स के अकाउंट को हैक कर रहे हैं। हैकर्स व्हाट्सएप के आधिकारिक लोगो वाले डिस्प्ले फोटो वाले फर्जी अकाउंट को उपयोग कर यूजर्स से वॉ्टसएप वेरिफिकेशन PIN हासिल करते हैं। वे ऐसा दिखाते हैं कि वे वॉट्सएस की तकनीकी टीम से हैं और यूजर्स को मैसेज भेजकर आईडेंटिटी वेरिफाई करने के लिए 6 अंकों वाला वेरिफिकेशन पिन शेयर करने को कहते हैं।

यूजर जैसे ही वेरिफिकेशन पिन शेयर करता है उसका WhatsApp अकाउंट हैक हो जाता है। इसके बाद हैकर्स उस WhatsApp अकाउंट को हैक कर दोस्तों और परिवार को फसाने के लिए फ्रॉड मैसेज भेज पैसे, पिन, OTP मांगते हैं।

यूजर्स को रहना होगा अलर्ट:

दिल्ली पुलिस के अनुसार यूजर्स को हैकर्स की इस Trick से बचने के लिए अलर्ट रहना जरूरी है। उन्हें यह ध्यान रखना होगा कि अपना WhatsApp वेरिफिकेशन कोड (PIN) शेयर नहीं करना है। यदि उन्होंने किसी से अपना 6 अंकों वाला वेरिफिकेशन PIN शेयर कर लिया है तो वॉट्सएप अकाउंट को तुरंत वापस सत्यापित करें। अपने सोशल मीडिया अकाउंट की सुरक्षा के लिए हमेशा दो-स्टेप वाला वेरिफिकेशन एक्टिव करें। इसमें यदि हैकर्स ने आपका वेरिफिकेशन कोड हासिल भी कर लिया तो भी उसे आपका अकाउंट खोलने के लिए पासवर्ड चाहिए होगा। यूजर्स को कभी भी PIN जैसी संवेदनशील जानकारी शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि सोशल मीडिया एप्लीकेशन ऐसी जानकारी के लिए मैसेज नहीं भेजता और कॉल भी नहीं करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here