Post Office Kisan Vikas Patra Scheme: यदि आप सुरक्षित निवेश की योजना बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस ‘किसान विकास पत्र’ योजना में निवेश कर सकते हैं। सरकार द्वारा संचालित यह योजना निवेश पर गारंटीकृत दोहरा रिटर्न प्रदान करती है। यह निवेश करने के लिए सबसे अच्छी डाकघर योजनाओं में से एक है। यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इस योजना में निवेश कर सकते हैं। सरकार ने 2021 की दूसरी तिमाही यानी 30 सितंबर तक इसकी ब्याज दर 6.9 प्रतिशत तय की है। इस योजना में निवेश के लिए कुछ शर्तें बनाई गई हैं। शर्तों के अनुसार, यह एक लंबी अवधि की निवेश योजना है। ऐसे में एकमुश्त निवेश के बाद 124 महीने के अंतराल के बाद निवेशक को दोहरा रिटर्न दिया जाता है। न्यूनतम निवेश 1000 रुपये है जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। निवेशक के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।

50 हजार के अधिक निवेश पर देना होगा पैन

1000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये तक के प्रमाणपत्र जारी किए जाते हैं। 50 हजार रुपये से अधिक के निवेश पर पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य होगा। एकल खाते के अलावा संयुक्त खाता सुविधा भी उपलब्ध है। अगर आप आज इस योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको 124 महीने के बाद परिपक्वता में 2 लाख रुपये मिलेंगे।

किसानों के लिए शुरू हुई थी योजना

बता दें कि यह योजना सबसे पहले 1988 में केवल किसानों के बीच दीर्घकालिक निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई थी। इसका एक लक्ष्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बीच बचत के रूप में छोटे निवेश करना था। हालांकि, बाद में यह योजना सभी के लिए खोल दी गई। सेवानिवृत्ति के बाद इस योजना में निवेश सरकारी कर्मचारियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। अधिक जानकारी के लिए निकटतम पोस्ट ऑफिस पर सम्पर्क किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here