इंदौर । पीढ़ियों से सोना-चांदी का कारोबार कर रहे ज्वेलर्स अब ऑनलाइन कारोबार शुरू करने जा रहे हैं। मध्य प्रदेश सराफा एसोसिएशन 2 अगस्त को एक पोर्टल मायसोनीजी डॉट कॉम लॉन्च कर रहा है। इसमें मध्य प्रदेश के 33 जिलों के करीब 20 हजार ज्वेलर्स अपनी दुकानों का माल इस एक ही पोर्टल पर प्रदर्शित करेंगे। कोरोना काल में सुरक्षित शारीरिक दूरी के साथ बड़ी कॉर्पोरेट ज्वेलर्स कंपनियों से मुकाबला करने की सोच इस नई शुरुआत की वजह बनी है। इस नई व्यवस्था के तहत ग्राहक न सिर्फ ऑनलाइन गहनों की श्रृंखला देख सकेंगे बल्कि उनका वर्चुअल ट्रायल भी ले सकेंगे। मध्य प्रदेश सराफा एसोसिएशन और इंदौर सोना-चांदी-जवाहरात व्यापारी एसोसिएशन के पदाधिकारी रविवार को पोर्टल लॉन्च करेंगे।

इंदौर एसोसिएशन के सचिव अविनाश शास्त्री के अनुसार, प्रदेशभर के व्यापारी अपने गहनों के कैटलॉग इस पोर्टल पर डालेंगे। ग्राहकों को यह सुविधा मिलेगी कि वह अपनी पसंदीदा की दुकान का कलेक्शन न सिर्फ देख सकेंगे, बल्कि उनका वर्चुअल ट्रायल भी ले सकेंगे। जो ज्वेलरी पसंद आएगी, उसे बाद में ज्वेलर्स से खरीद सकेंगे। रिटेलर्स के साथ होलसेलर्स और बुलियन कारोबारी भी इससे जुड़ेंगे। कॉर्पोरेट से मुकाबला पोर्टल को डिजाइन और शुरू करने का काम कर रहे मध्य प्रदेश सराफा एसोसिएशन के सचिव संतोष सर्राफ के अनुसार, देशभर में परंपरागत ज्वेलर्स का कारोबार आक्रामक कॉर्पोरेट ज्वेलरी शोरूम्स के कारण प्रभावित हो रहा है। इसकी बड़ी वजह मार्केटिंग के साथ ई-शॉपिंग की सुविधा भी है। अब यह पोर्टल इस चुनौती से पार पा सकेगा।

ग्राहकों को न केवल कई डिजाइन घर बैठे मिल सकेगी बल्कि पोर्टल हर गहने की शुद्धता की गारंटी भी देगा। 30 दिनों तक ज्वेलरी को बिना शर्त वापसी की सुविधा भी रहेगी। कोरोना के कारण शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ग्राहक तमाम ज्वेलरी देख सकेगा। पसंद करने के बाद दुकानदार से अपॉइंमेंट तय कर दुकान जा सकेगा। खरीदी के ज्यादा विकल्प खोलने के साथ शुद्धता की पारदर्शिता भी ग्राहक को मिल सकेगी। इसका मोबाइल ऐप भी जारी हो रहा है। ग्राहक चाहे तो अपने पड़ोस का या करीबी शहर के ज्वेलर्स का स्टॉक पसंद करें और वहां से भी खरीदी कर सकेंगे। वर्चुअल ट्रायल में ग्राहक यह भी देख सकेंगे कि ज्वेलरी उन पर कैसी लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here