नई दिल्ली । इन दिनों हर पल मौत का डर हावी है। दबाव से बाहर निकलना बड़ी चुनौती बनी हुई है। ऐसे मुश्किल समय में प्रेरणा गुम होना स्वाभाविक है। पर आगे बढ़ने के लिए किसी भी मनोदशा से निकलने के लिए आपको प्रेरणा की जरूरत पड़ती है। इसके लिए आपको जरूरत होती है आंतरिक तैयारी की। यदि आपको नहीं पता कि आपकी कमजोरियां और खूबियां क्या हैं, तो मन में प्रेरणा नहीं जागेगी। डर और आशंकाएं मन पर हावी रहेंगी।

मुश्किल वक्त में उन्हें अधिक परेशानी होती है, जो मन को किसी आपदा, किसी अनिश्चित स्थिति के लिए तैयार नहीं करते। जीवन की इस सबसे बड़ी सच्चाई पर काम नहीं करते। एक विकल्प के बजाय दूसरे विकल्पों के बारे में कभी सोचा ही नहीं। यदि अज्ञात के प्रति आप तैयार रहते हैं, भीतर सभी हथियारों से लैस हैं तो आप जीवन की हर जंग जीतेंगे।

आपदा के बहाने हमने कम से कम जीवन की इस बड़ी सीख को जाना है। अज्ञात के प्रति तैयार रहने का अर्थ है कि आप बाहरी नियंत्रण में नहीं, बल्कि खुद के नियंत्रण में हैं। जब आपको मालूम ही नहीं कि कहां जाना है, किस दिशा में जाना है, तो आप क्या करेंगे? यदि आप चाहेंगे तो हर वक्त एक संभावना रहती है। आइए जानें, यदि आप मानसिक रूप से थकान महसूस कर रहे हैं तो आपको क्या करना चाहिए:

– सक्रिय रहें पर कार्य आपकी पसंद का और रचनात्मक हो, जो आपको उस अवधि में तरोताजा कर दे, ऊर्जा दे सके।

– आपको पता हो कि कौन-सा काम आपको खुद में संतोष महसूस करने का अवसर देता है। आप एक उपलब्धि महसूस कर सकते हैं। जैसे कोविड के बाद कुछ लोगों ने उन रचनात्मक कार्यों या कोर्स आदि को पूरा किया, जो लंबे समय से नहीं कर पा रहे थे। मैंने खुद अस्सी से अधिक सेल्फ डेवलपमेंट प्रोग्राम किए और किताब लिखी।

– लक्ष्य को हमेशा खुद से बड़ा बनाने का प्रयास करें, ताकि आप अधिक से अधिक एकाग्र रहकर उसे पूरा करने के बारे में विचार करें। प्रयास जारी रहे, तनाव को मन में जगह बनाने का अवसर न मिले।

– आपका लक्ष्य परिभाषित हो और आपको पता हो कि इतने समय बाद आपको अमुक जगह पर पहुंचना है या अमुक कार्य को पूरा कर देना है।

– अपने आप पर काम करते रहें। मन की मजबूती बढ़ाते रहें। इसे प्रशिक्षित करने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं। नए लोगों से बात करें, घर में किसी की परेशानी सुनें, चर्चा करें। उस परेशानी को दूर करने की पहल करें। नया अनुभव, नया ज्ञान आपको अच्छा महसूस कराएगा और आप प्रेरित भी महसूस करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here