Petrol, Diesel prices rise by Rs 2 in Mumbai, now these prices will remain

कोरोना महामारी के संकट के बीच चार चरणों में लॉकडाउन किए जाने के बाद अब 1 जून से अनलॉक वन की शुरुआत हो गई है। सरकार की मंशा देश की अर्थव्यवस्था को अब गति देने की है। इस बीच सरकारी खजाने को भरने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने Petrol, Diesel पर प्रति लीटर 2 रुपए सेस बढ़ा दिया है। इसके साथ ही मुंबई और राज्य के अन्य इलाकों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार यानी 1 जून से 2 रुपए की बढ़ोतरी हो गई है। बता दें कि 25 मार्च से देशभर में लॉकडाउन किया गया था, जिसकी अवधि तीन बार बढ़ाई गई थी, जो 31 मई को खत्म हुई है।

पेट्रोल, डीजल की ये हुई कीमतें

सोमवार से मुंबई में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर बढ़कर 78.32 रुपए हो गई है, वहीं डीजल के दाम बढ़कर 68.21 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। इसके पूर्व मार्च के महीने में भी सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) में 1 रुपए की बढ़ोतरी की थी।

बता दें कि लॉकडाउन के बीच भी कई राज्य सरकारों ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए पेट्रोल, डीजल की कीमतों में टैक्स लगाकर इजाफा किया था। केंद्र सरकार भी पेट्रोल और डीजल पर भारी एक्साइज ड्यूटी बढ़ा चुकी है। सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपए और डीजल पर 13 रुपए की एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी। हालांकि इसका सीधे तौर पर जनता की जेब पर भार नहीं पड़ा था। सरकार ने इसे क्रूड ऑइल के दामों में आई भारी कमी के साथ एडजस्ट किया था।

महाराष्ट्र में पेट्रोल,डीजल पर है ये टैक्स

महाराष्ट्र में पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 24 प्रतिशत VAT लिया जा रहा है। इसके साथ ही इन पर सरकार द्वारा सेस भी लगाया गया है। राज्य सरकार ने इसे पेट्रोल पर 8.12 से बढ़ाकर 10.12 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 1 रुपए से बढ़ाकर 3 रुपए कर दिया है।

मेट्रो सिटीज में ये हैं कीमत

इंडियन ऑइल की वेबसाइट के मुताबिक देश की चारों मेट्रो सिटी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 71.26 रुपए, 73.30 रुपए, 78.32 रुपए और 75.54 रुपए है। वहीं डीजल कीमतें क्रमश: 69.39 रुपए, 65.62 रुपए, 68.21 रुपए और 68.22 रुपए प्रति लीटर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here