Raipur Airport: Preparations begin to fly, list of aircraft flying from Raipur released in the week

रायपुर। लॉकडाउन में घरेलू विमान सेवा को केंद्र सरकार ने नियम-शर्तों के साथ मंजूरी दी है। रायपुर स्थित स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से भी 25 मई से उड़ान भरने की तैयारी शुरू हो गई है। रायपुर एयरपोर्ट प्रबंधन ने 25 मई से 30 जून तक उड़ने वाले विमानों की लिस्ट भी जारी कर दी है। रायपुर एयरपोर्ट के एटीसी राकेश सहाय ने बताया कि भारत सरकार ने 25 मई से यात्री सेवाएं शुरू करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही उड़ान भरने की प्रांरभ तैयारियां शुरू हो गई है। फिलहाल, रायपुर एयरपोर्ट से दिल्ली, हैदराबाद, कोलकाता और बैंगलोर के लिए फ़्लाइटें उड़ेंगी। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि यात्रा से पहले आरोग्य सेतु एप मोबाइल पर अनिवार्य रूप से डाउनलोड कर लेवें। अगर यात्री का निवास एरिया ग्रीन बेल्ट दिखाता है तो सफ़र कर सकते हैं। रेड दिखाता है तो स्वास्थ्य विभाग से सलाह ली जाएगी, इसके बाद भी यात्रा की अनुमति दी जाएगी।

प्रबंधन ने कहा है कि अब शत प्रतिशत वेब चेकिंग होगी। यात्रियों को अब अपना बोर्डिंग पास घर से ही मोबाइल पर लेकर आना होगा। एयरपोर्ट में ऐसी व्यवस्था बनाने जा रहे हैं, जिसमें कोई भी कार्रवाई के लिए दो व्यक्ति आपस में टच न हों। मास्क पहनकर आना होगा और यात्रा के दौरान भी पूरे समय पहने ही रहना होगा।

फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए बनाए गए मार्किंग को ध्यान में रखते हुए नियम का पालन करना है। यात्रियों के सामान को विमान में ले जाने से पहले और विमान से उतारने के बाद सैनेटाइज किया जाएगा। उसके बाद ही यात्रियों के सुपुर्द किया जाएगा। तमाम सुरक्षा इंतजाम के साथ यात्रा कराने और कोरोना संक्रमण रोकने हर संभव ऐहतियात बरते जाने की तैयारी की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here