Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme के 18 महीने पूरे हो गए। इस दौरान 9 करोड़ 96 लाख किसानों को 73 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की सहायता प्रदान की जा चुकी है। किसानों की मदद के लिए सीधे उनके अकाउंट में पैसे भेजने वाली इस PM Kisan Yojana में इतने समय में कई बदलाव हुए हैं। इन बदलावों की जानकारी से किसानों के लिए सालाना 6000 रुपए की मदद लेना आसान हो जाएगा।

यह योजना दिसंबर 2018 में शुरू हुई थी और पहले एक साल में इसके जरिए 35 हजार करोड़ रुपए ही किसानों को प्रदान किए गए थे। कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान जब किसानों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत थी तब 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में यह रकम ट्रांसफर की गई जो उनके लिए मददगार साबित हुई। पिछले 6 महीनों में इस स्कीम में दी जाने वाली रकम में एकदम इजाफा हुआ।

PM Kisan Yojana में हुए बदलाव:

जोत की सीमा खत्म: पहले इस योजना की पात्रता शर्त थी कि जिसके पास कृषि योग्य 2 हेक्टेयर (5 एकड़) भूमि है उसी को यह लाभ मिलेगा। मोदी सरकार ने इस जोत की सीमा (Land Limit) को खत्म कर दिया है। इस वजह से इसका लाभ 12 करोड़ की बजाए 14.5 करोड़ किसानो को मिलने लगेगा।

खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा: इस सुविधा का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले, इसके चलते सरकार ने किसानों के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की। किसान के पास यदि आधार कार्ड, रेवेन्यू कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वे स्वयं pmkisan.nic.in साइट पर Farmers Corner में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है।

आधार कार्ड अनिवार्य: इस स्कीम के लाभ के लिए सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया था। स्कीम के तहत किसानों को आधार कार्ड लिंक करवाने की छूट तय सीमा के बाद नहीं बढ़ाई गई, ऐसा इसलिए किया गया ताकि पात्र किसानों को ही इसका लाभ मिल सके।

किसान क्रेडिट कार्ड: पीएम किसान स्कीम से किसान क्रेडिट कार्ड (PCC) को जोड़ा गया है। इस स्कीम में शामिल लोगों को KCC बनवाना आसान किया गया है। इस समय 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है। सरकार इन्हें 4 प्रतिशत ब्याज पर 3 लाख रुपए तक का लोन देना चाहती है।

पीएम किसान मानधन योजना: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसान को पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा। किसान पीएम किसान स्कीम से प्राप्त लाभ से सीधे ही अंशदान करने का विकल्प चुन सकते हैं। इस तरह सीधे ही उनका प्रीमियम कट जाएगा।

स्टेटस जानने की सुविधा: रजिस्ट्रेशन के बाद आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं, आपके अकाउंट में कितनी किस्त का पैसा आया है इसकी जानकारी अब किसान पोर्टल पर जाकर ले सकता है। वह आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर दर्ज कर यह जानकारी प्राप्त कर सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here