कोरोना महामारी के मुश्किल समय में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO ने लोगों की बहुत मदद की है। ईपीएफओ ने पीए खातों (PF Accounts) से राशि निकालने की प्रक्रिया को गति दी और प्रोसेस को आसान बनाया। यही कारण है कि लॉकडाउन में जिन लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा, उन्होंने अपने PF खातों से एडवांस राशि निकाली। वहीं जिन अंशधारकों ने लॉकडाउन के शुरुआती चरणों में EPFO की सुविधाओं का लाभ नहीं उठाया है, वे अब भी जरूत के मुताबिक अपने PF खातों से राशि निकाल सकते हैं। इसके आसान तरीकों के बारे में EPFO ने एक बार फिर जानकारी दी है।

EPF खाते से पैसा निकालने के लिए EPFO की वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए UAN और खाते का Aadhaar से लिंक होना जरूरी है। UAN और पासवर्ड की मदद से EPF पोर्टल पर Login करें। फिर Online Service पर क्लिक करें और Claim (Form-31, 19 & 10C) चुनें। अकाउंट नंबर डालें और Verify पर क्लिक करें। फिर Yes पर क्लिक करें. अब Proceed For Online Claim विकल्प पर जाएं। यहां यह बताना होगा कि राशि क्‍यों निकाल रहे हैं। अन्य सामान्य जानकारी दर्ज करने के बाद EPFO में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आएगा।आमतौर पर पैसा 15 से 20 दिनों में बैंक अकाउंट में आ जाता है, हालांकि, इस समय 72 घंटे में रकम खाते में आ रही है।

UAN के बिना भी निकाले जा सकते हैं पीएफ के पैसे, जानिए तरीका

अगर आपके पास UAN नहीं है तो आप ऑफलाइन फॉर्म जमा करके जमा किया जा सकता है। यह फॉर्म भी ऑनलाइन डाउनलोड किया ज सका है। EPFO की वेबसाइट पर से आधार बेस्ड कम्पोजिट क्लेम फॉर्म (Aadhaar based composite claim Form ) या नॉन-आधार कम्पोजिट क्लेम फॉर्म (Non-Aadhaar based composite claim form) डाउनलोड करें और नजदीकी कार्यालय में जमा कर दें।

इस तरह चेक करें अपनी EPFO पासबुक (How to chk EPF Passbook)

EPFO सब्सक्राइबर्स missed call के जरिए पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन या SMS से भी पीएफ बैलेंस मालूम किया जा सकता है। सदस्य को EPFO में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगी, इसके तुरंत बाद उसे एक मैसेज मिलेगा। यह मैसेज AM-EPFOHO की तरफ से आएगा। वहीं पीएफ बैलेंस ऑनलाइन पता करने के लिइए EPFO की वेबसाइट पर जाएं। यहां ई-पासबुक की लिंक वेबसाइट के ऊपरी दाएं हिस्से में मिलेगी। सदस्य को अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना होगा। वेबसाइट पर UAN नंबर और पासवर्ड डालने के बाद view passbook बटन पर क्लिक करना होगा। इसके जरिए आपको बैलेंस पता चल जाएगा।

EPF Account से जुड़ी है कोई परेशानी, ऑनलाइन ऐसे दर्ज करा सकते हैं शिकायत

– EPFO की www.epfigms.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन करें

– शिकायत दर्ज करने के लिए ‘Register Grievance’ पर क्लिक करें

– स्क्रीन पर नया पेज खुलने के बाद capacity/status को सिलेक्ट करें जहां शिकायत करना है

– PF account संबंधी शिकायत निराकरण के लिए ‘PF member’ स्टेटस को सिलेक्ट करें, UAN और सिक्युरिटी कोड डालें

– जरूरी जानकारियां भरने के बाद ‘Get Details’ पर क्लिक करें। इसके बाद पर्सनल जानकारियां जो UAN से लिंक हैं वो दिखाई देंगी

– अब ‘Get OTP’ पर क्लिक करें, इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर ओटीपी आएगा

– ओटीपी डालने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें

– इसके बाद पीएफ नंबर पर क्लिक करें जिसके लिए शिकायत दर्ज कराना है

– इसके बाद एक पॉप अप नजर आएगा, इसमें से जरूरी बटन को सिलेक्ट करें जो आपकी शिकायत से संबंधित है

– इसके बाद अपनी शिकायत की कैटेगरी सिलेक्ट करें, डिस्क्रिप्शन देकर जरूरी दस्तावेजी प्रूफ अपलोड करें

– Add पर क्लिक करें, जब शिकायत दर्ज हो जाएगी और सबमिट हो जाएगी। आपकी शिकायत सबमिट हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here