न्यूयॉर्क । यूट्यूब ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चैनल को कम से कम एक सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया है और उम्मीद लगाई जा सकती है कि इसे आगे भी सस्पेंड रखा जा सकता है। कंपनी ने मंगलवार शाम को कहा कि ट्रंप के चैनल द्वारा मंच की नीतियों का उल्लंघन किया गया है।

ट्रंप के चैनल पर हाल ही में एक वीडियो पोस्ट हुई थी, जिससे हिंसा भड़की थी। YouTube ने सीएनएन को बताया और कहा कि अब वह वीडियो हटा दिया गया है। हालांकि, YouTube ने ट्रंप पर लिए गए इस फैसले को लेकर अधिक जानकारी नहीं दी और कहा गया है कि एक सप्ताह के समय समाप्त होने के बाद, आगे निर्णय पर फिर से विचार होगा।

बता दें कि YouTube एकमात्र ऐसा प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बचा था, जिसने ट्रंप को निलंबित नहीं किया था। इससे पहले फेसबुक ने ट्रंप के अकाउंट को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया था, जबकि ट्विटर ने ट्रंप पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

एक YouTube प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, सावधानीपूर्वक समीक्षा के बाद और हिंसा के लिए चल रही संभावनाओं के बारे में चिंताओं के प्रकाश में, हमने डोनाल्ड जे ट्रंप चैनल पर अपलोड की गई नई सामग्री को हटा दिया और हिंसा भड़काने के लिए हमारी नीतियों का उल्लंघन करने के लिए कार्रवाई जारी है। परिणामस्वरूप, हमने, चैनल पर अब नए वीडियो या लाइव स्ट्रीम को कम से कम सात दिनों तक अपलोड करने से रोका है, जिसे बढ़ाया जा सकता है

वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म ने कहा कि वह ट्रंप के चैनल पर वीडियो के नीचे टिप्पणियों को अक्षम करने का अतिरिक्त कदम उठाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here